इन चीजों के सेवन से दिल की सेहत पर पड़ता है बुरा असर

इन चीजों के सेवन से दिल की सेहत पर पड़ता है बुरा असर

सेहतराग टीम

हमारे शरीर में कई अंग होते हैं और सभी महत्वपुर्ण होते हैं। अगर कोई भी अंग सुचारू रुप से ना काम करें तो हम अपने आप को स्वस्थ नहीं समझते हैं। इसलिए तो सभी अंगों का सही रहना काफी जरूरी है। वहीं दिल एक ऐसा अंग होता है जो बिना रूके सारी जिंदगी काम करता है। इसलिए इसका हेल्दी रहना काफी जरूरी है। लेकिन ठीक से ख्याल न रख पाने के कारण हर साल न जाने कितने दिल की बीमारी के मामले सामने आते हैं। इतना ही नहीं कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन फेफड़ों के साथ-साथ हार्ट पर भी बुरा असर डाल रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना से रिकवर होने के बाद भी हार्ट संबंधी रोग होने का खतरा सबसे अधिक रहता है। ऐसे में जरूरी है कि हार्ट को हेल्दी बनाएं। जिससे कोरोना के साथ-साथ कोई दूसरी बीमारी अटैक ना कर पाए। 

पढ़ें- कोरोना रिकवरी के दौरान न खाएं ये फूड आइटम्स, ठीक होने में आ सकती है दिक्कत

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए योग, प्राणायाम के साथ-साथ आपकी डाइट भी अच्छी होनी चाहिए, लेकिन आज के समय में खानापान का ज्यादा ध्यान नहीं रखते हैं। जिससे आपका कोलेस्ट्राल बढ़ता है और दिल पर बुरा असर पड़ता है। जानिए ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जो आपके हार्ट को खराब कर सकते हैं।

एनर्जी ड्रिंक्स

एनर्जी ड्रिंक्‍स में ग्‍वाराना और टॉराइन जैसे नैचुरल एनर्जी बूस्‍टर्स होते हैं। ये जब कैफीन के संपर्क में आते हैं तो आपके दिल की धड़कन एकदम से बढ़ जाती है। एनर्जी ड्रिंक्‍स में बहुत ज्‍यादा मात्रा में कैफीन होती है जिससे पाचन तंत्र के साथ-साथ हार्ट पर भी बुरा असर पड़ता है।

नमक

इस बात से हम अच्छी तरह से वाकिफ है कि नमक का ज्यादा सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, लेकिन इस बात को नहीं जानते है कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल न होने के कारण आपको हार्ट संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है। ऐसे में कोशिश करे कि खाने में कम से कम मात्रा में नमक का इस्तेमाल करे।

सोडा

सोडा का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल बढ जाता है। जिसके कारण दिल संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए रोजाना सोडा का सेवन करने से बचे।

फ्रिज में रखा हुआ खाना

खाना बनाकर फ्रिज में रख देना एक सबसे अच्छा आइडिया मानते है। लेकिन आप ये भूल जाते है कि ये सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। फ्रिज में रखें खाना में अधिक मात्रा में सोडियम पाया जाता है। जो कि आपके हार्ट के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

सफेद चावल, पास्ता

चावल, ब्रेड, पास्ता आदि जो सफेद आचा से बनती है इसमें हेल्दी फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स आदि नहीं होते हैं। इमन चीजों में शुगर अधिक होता है। जिससे आपके शरीर में फैट बढ़ने के साथ-साथ ब्लड शुगर के शिकार हो सकते हैं। इसलिए इसके बजाया आप ओट्स, ब्राइन राइस या फिर साबित अनाज का सेवन करे। 

इसे भी पढ़ें-

जानिए, क्या है हैप्पी हाइपोक्सिया? अचानक ऑक्सीजन लेवल 50 फीसदी तक आ जाता है, जान पर बन आती है

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।